यूट्यूब चैनल पर सब्सक्राइबर केसे बढ़ाए

क्या आप यूट्यूब पर मशहूर होना चाहते है? आप के पास ऐसा कोई संदेश है जो आपको लगता है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे? या आप केवल लोगो को हँसाना चाहते हैं। बिना आपके लक्ष्य को जाने आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर आपका चैनल देखने वालों की तथा सब्सक्राइब करने वालों की संख्या कैसी बढ़ाई जाये यह जानने के लिए इस लेख को आगे पढ़ें।

ब्लॉग को एडसेंस से कैसे जोड़ें
  1. 1
    सप्ताह में कम से कम एक बार वीडियो अपलोड कीजिये: ज्यादा सब्सक्राइबर बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है कि अपने सब्सक्राइबर के लिए अधिक से अधिक कंटेंट उपलब्ध करवाना। आप अपने चैनल पर जितने अधिक वीडियो पोस्ट करेंगे उतने अधिक लोग आपके चैनल की तरफ आकर्षित होंगे अतः आप के पास जितने अधिक वीडियो होंगे आपका चैनल भी उतना ही लोकप्रिय होता जायेगा।
    • ज्यादा वीडियो मतलब ज्यादा सर्च परिणाम, जो सब्सक्राइबर बढ़ाने में आपकी सहायता करेगा।
    • यह भी ध्यान रहें कि हर सप्ताह बहुत अधिक संख्या में वीडियो पोस्ट करने से भी यह आपके चैनल के लिए समस्या बन सकती है और आपका चैनल देखने वाले जिस चीज को खोज रहे है उसे ढूंढने में उन्हें कठिनाई हो सकती हैं।
      यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं
    • जो नियमित रूप से कंटेंट बनाते है उनको सब्सक्राइब करने की संभावना अधिक होती है ना कि जो चैनल एक ही समय पर बहुत ज्यादा वीडियो अपलोड करते है।
    • How to add sitemap on blog
  2. 2
    वीडियो में टैग का सही से इस्तेमाल करें:सुनिश्चित करें कि टैग आपके वीडियो कंटेंट से मिलान करते हैं। अगर कोई व्यक्ति किसी और चीज़ के लिए सर्च करता है और आपका वीडियो गलत टैग होने के कारण उनको मिलता है तो वो कुछ ही सेकंड में उसे देखना बंद कर देंगे और फिर उनका आपके चैनल पर वापस आने की संभावना भी काफी कम हो जाती है।
    • उचित टैग आपके वीडियो को उचित सर्च परिणाम में दिखाना सुनिश्चित करते है।
    • मल्टी-टैग के साथ साथ एकल शब्दों के टैग का प्रयोग करें। लोग अक्सर वाक्यांशों के द्वारा भी सर्च करते हैं।
  3. Laern to earn
  4. Top ten Bitcoin foucet 2018
  5. बिटकॉइन केसे कमाए
  6. क्या आप एक लाख रुपए जीतना चाहेंगे
  7. 3
    एक अच्छा शीर्षक लिखने के लिए कुछ समय बिताएं: अच्छे शीर्षक वाले वीडियो अपर्याप्त शीर्षक वाले वीडियो से सर्च में पहले उभर के सामने आते है। उदाहरण के तौर पर, अगर आप कूकीज बनाने के बारे में वीडियो बना रहे है तो एक अपर्याप्त शीर्षक होगा जैसे कि "अच्छे कूकीज बनायें" और वही वीडियो के लिए एक अच्छा शीर्षक हो सकता है जैसे "15 मिनट में स्वादिष्ट कूकीज बनाइये"।
    • दूसरा शीर्षक अधिक वर्णनात्मक है, और उसमे अधिक संकेतशब्द शामिल हैं जो सर्च इंजन में वीडियो की पहुँच बढ़ा सकता हैं।
      यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाए
  8. 4
    अर्थपूर्ण विवरण लिखें: जब आपका वीडियो सर्च में दिखाई देता है तो विवरण की शुरुआती कुछ पंक्तियां ही सर्च में दिखाई देती है, अतः शुरुआती विवरण का इस्तेमाल दर्शकों को वीडियो के बारे में समझाने और अधिक जानकारी देने के लिए इस्तेमाल करें।
    Laern to earn
    • अपने वीडियो के विवरण में पर्याप्त संख्या के संकेतशब्दों का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करे लेकिन ध्यान रहे कि संकेतशब्द इतने भी अधिक ना हो कि वीडियो का विवरण को पढ़ना ही मुश्किल हो जाए
    • कंटेंट की गति बनाये रखें: दर्शकों का ध्यान बनाये रखने के लिए अपने वीडियो की गति बनाये रखना महत्वपूर्ण है। रसहीन एवम् बोरियत का अनुभव करवाने वाले विषयों पर वक्त ख़राब न करे और वीडियो को रोचक बनाये रखे।

      • एक ही वीडियो सेगमेंट में बहुत ज्यादा जानकारी डालने की कोशिश ना करें। अगर आप कोई जानकारीपूर्ण वीडियो बना रहे है तो अपने कंटेंट को अलग अलग हिस्सों में बांट दे। जिससे आपके दर्शक उन जानकारियों को आसानी से थोड़ा थोड़ा कर समझ सकेंगे।
      • दूसरे पहलू पर, वीडियो के लंबाई के अनुसार आपके पास पर्याप्त कंटेंट होना सुनिश्चित करें। यदि आप एक सेकंड के लिए भी दर्शक को बोरियत का अहसास करवाएंगे तो इसकी संभावना बढ़ जाती है कि वे आपके वीडियो को हटाकर दूसरे वीडियो को खोजना शुरू कर देंगे।
      • लंबे वीडियो में जहाँ पर वीडियो की गति कम हो जाती है वहाँ पर कुछ देर का विराम डालें। उससे आप के दर्शकों को आगे बढ़ने से पहले अब तक क्या देखा यह समझने के लिए वक्त मिलेगा।         टिप्स4you
      • एक अच्छी शुरुआत कीजिये: प्रस्तावना आपके वीडियो का एक महत्वपूर्ण भाग है। प्रस्तावना का दर्शकों के लिए सदैव रोचक, दर्शकों का ध्यान खींचने योग्य होना चाहिए। इसके लिए आप व्यक्तिगत परिचय, ग्राफिक्स और अगले वीडियो में आने वीडियो के क्लिप्स इस्तेमाल कर सकते हैं।
        • प्रस्तावना को छोटा लेकिन प्रभावशाली बनायें: दर्शक 10 से 15 सेकंड से ज्यादा की प्रस्तावना पसंद नहीं करते। प्रस्तावना में शीर्षक, ग्राफ़िक्स इत्यादि के बाद वीडियो के मुख्य कंटेंट की शुरुआत कीजिये।
        • एक अच्छा अंत: अपने वीडियो के अंत में सिर्फ गुड बाय कहकर कैमरा बंद न कर दें। अपने दर्शकों को आपका चैनल सब्सक्राइब करने के लिए अपील करे, उनको फेसबुक पर वीडियो शेयर करने के लिए कहे तथा वीडियो के नीचे कमेंट में उनकी प्रतिक्रिया मांगे। इससे आपको अधिक सब्सक्राइबर पाने का तथा उनसे बातचीत बढ़ाने का मौका मिलेगा।
          • अपने वीडियो के अंदर सब्सक्रिप्शन बटन डालने के लिए एनोटेशन (annotation) का उपयोग करें। इसका ध्यान रखें कि वो दर्शकों को वीडियो देखने में बाधा न बने और सिर्फ वीडियो के अंत में ही दिखाई दें।
        • अपने चैनल के कंटेंट के विषय को लेकर नियमित रहें: अपने चैनल पर अपलोड किया गया कंटेंट आप के चैनल के विषय के साथ सुसंगत बनाए रखें। उदाहरण के तौर पर अगर आपके वीडियो शुरुआत में फिल्मों की समीक्षा पर आधारित थे और अचानक से आपने वहाँ खाने की रेसिपी के वीडियो अपलोड करना शुरू कर देते हैं, ऐसा कदापि ना करें। इससे आप अपने चैनल के सब्सक्राइबर खो देंगे क्योंकि आप उनकी उम्मीदों के मुताबिक वीडियो उपलब्ध नहीं करवा रहे हैं।
          • अलग-अलग विषयों के लिए अलग-अलग चैनल बनायें। इससे आप अपने चैनल एक दूसरे से लिंक कर सकते हैं और आपका कंटेंट भी अलग अलग रहेगा और इससे आपके दर्शक भी भ्रमित नहीं होंगे।
            यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाएं
        • चैनल का विज्ञापन करें: फेसबुक या ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्क का आपके चैनल के विज्ञापन के लिए इस्तेमाल करें। जब नया वीडियो अपलोड करते है तो उस समय आपके दोस्तों तथा अनुसरण करने वालों को इसकी जानकारी दें।
        • ऑनलाइन कमाने के लिए हमारी वीडियो सीरीज देखेअगर आपका कोई ब्लॉग है तो अपने यूट्यूब चैनल के लिंक को उसके साथ जोड़ें और इससे आपके ब्लॉग पढ़ने वाले लोग आपके वीडियो का कंटेंट आसानी से ढूंढ सकते हैं।
        • ऐसे ही ज्ञानवर्धक कंटेंट के लिए निरंतर पढ़ते रहिए हमारा blog
        1. धन्यवाद्