पैसे ने कमाने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं, आप घर बैठे भी कुछ आसान काम करके पैसा कमा सकते हैं।

बिटकॉइन केसे कमाए

 अपने फ्री टाइम में भी ये काम किए जा सकते हैं। इसके लिए आपके पास इंटरनेट और उसकी बेसिक नॉलेज होना जरूरी है। ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार जरिया है। इनमें से 3 पॉपुलर तरीकों की जानकारी हम आपको दे रहे हैं, जिनसे घर बैठे मोटी कमाई की जा सकती है। इसके लिए इंटरनेट पर कुछ वेबसाइट्स आपको पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनों तरह से काम मुहैया
Hj
Home jobs
कराती हैं

ब्लॉग में एडसेंस कैसे जोड़ें

आइये जानते हैं कौन से हैं वो तरीके...

1. राइटर बनकर कमाएं पैसा
अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने का काम देती हैं। राइटर बनकर आप भी अपनी बुक ऑनलाइन पब्लिश करा सकते हैं। इसकी एवज में उसकी रॉयल्टी से कमाई कर सकते हैं। इन साइट्स में से एक है अमेजन किंडल। वेबसाइट पर एक डायरेक्ट पब्लिशिंग नाम का फीचर कॉर्नर दिया गया है। यहां खुद को रजिस्टर करके आप बुक का कंटेंट किंडल बुकस्टोर पर डाल सकते हैं। बुक पब्लिश होने के बाद इसकी बिक्री पर आपको 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी के लिए https://kdp.amazon.com/ पर क्लिक करें। इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेम्बर बन सकते हैं।

ब्लॉग में साइटमैप कैसे जोड़ें

2   Online paid survey, ओनलाइन पैसा कमाने का आसान तरीका है. मैं आपको इसके बारे में डिटेल में बताता हूँ की online surveys काम कैसे करता है.
Top ten Bitcoin foucet 2018

इसमें कुछ survey companies होती हैं, जो अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए internet users के ओपिनियन या views के लिए उन्हें इस चीज के लिए pay करती है.

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाएं
कुछ survey companies contestants को try करने के लिए हमारे पास मुफ्त उत्पाद और सेवाएं भी भेजती है. अगर आप ओनलाइन पैसे कमाने के किसी एंटरटेनिंग तरीके की तलाश में है तो आप किसी अच्छी और भरोसेमंद कंपनी के साथ रजिस्टर करें और काम करते करते आगे बढ़ें.

Learn to earn

एक बात का आप जरुर ध्यान दे की किसी भी online survey program को join करने से पहले उस कंपनी की TOS पढ़ना ना भूलें.
में आपको TOS पढने को इसलिए बोल रहा हूँ क्योंकि बहुत सारे प्रोग्राम स्पेसिफिक देशों के लिए होते है जैसे की U.S. या canada आदि जैसे देशो के participants को accept करते है.
पर मेरी आपके सलाह है की आप सावधानी पूर्वक काम करे और ओंलाइन पैसे कमाने का इसको अंतिम तरीका ना चुने, क्योंकि surveys के लिए pay करने वाली बेस्ट वेबसाइट ढूँढना थोडा मुश्किल है और paid surveys के साथ बहुत सारे scam भी शामिल होते हैं.


3 freelaaunce writing
फ्रीलान्स राइटिंग का काम मुझे सबसे बेस्ट काम लगता है, इसमें आपको कोई वेबसाइट नही बनानी होती कुछ भी technical काम नही करना होता.
अगर आपकी writing skills बहुत अच्छी है और आपका लिखने में इंटरेस्ट है तो freelance आपके लिए सबसे बेस्ट है जहाँ से आप ghar baithe ओनलाइन पैसे कमा पाओगे.
यह एक पैसा कमाने का सरल उपाय जिसमे काम हो जाने के बाद आपको तुरंत पैसे मिल जायेंगे.
आपको बहुत सारे ऐसे लोग व कंपनी मिल जायेगी जिनको freelance writers की तलाश होती है, जिसके लिए वे उनको pay करते है.
Freelance writing का काम ढूंढने के लिए आप ऑनलाइन वेबसाइट का भी प्रयोग कर सकते हो.
यहाँ पर 2 तरीके हैं जिनको चुनकर आप वर्क करना शुरू कर सकते हो.
  1. Expert writing
  2. Random topic writing
या फिर जितना आपको experience है आप उस हिसाब से भी लिख सकते हो.
उदाहरण के लिए, अगर आप किसी कंपनी में network administrator हैं तो आप नेटवर्क सिक्यूरिटी पर आधारित आर्टिकल लिख सकते हों और इस तरह के आर्टिकल पर आपको बहुत अच्छे पैसे भी मिलते हैं.
आपको किसी भी प्रकार का टॉपिक मिल सकता है (जोकि सेक्स से लेकर डेथ तक कुछ भी हो सकता है), आपको बस इसपर रिसर्च करनी होगी और 300-1500 शब्दों का आर्टिकल लिखने की जरूरत होगी.
आपका आर्टिकल देखने के बाद उसकी length और quality के आधार पर आपको पैसे दिए जाएंगे.
यह कुछ पोपुलर वेबसाइट है जिसके जरिये आपको Freelance writing job मिल सकती हैं.


4  अच्छा बनाओ अच्छा कमाओ
यदि आप कुछ अच्छा बनाना जानते हो तो उसे बेच कर भी ठीक-ठाक पैसा कमाया जा सकता है। जैसे केक, सूप, कुकीज, बिस्किट आदि।

5  पार्ट टाइम बिजनेस शुरू करें
यदि आप कम समय में ज्यादा पैसा कमाना चाहते हो तो पार्ट टाइम बिजनेस एक बेहतर रास्ता हो सकता है। बशर्ते कि आप इसके स्टार्ट करने के बाद बीच में न बंद करें और इसके लिए अपनी रुटीन जॉब न छोड़ें।

6  किराए पर दे अपनी जगह
हर बड़े शहर में आज पार्किंग बड़ी समस्य है। इसलिए यदि आपके पास कोई खाली जगह है तो बेशक आप इसे पार्किग के लिए किराए पर दे सकते हैं। ऐसा करके आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के पैसा कमा सकते हैं।

7 ऑनलाइन स्टफ सेलिंग
आज हर चीज ऑनलाइन है। यदि आपके पास कोई बिजनेस आईडिया है तो आप उसे ऑनलाइन भी साकार कर सकते हैं। यदि आप ज्वेलरी डिजाइन करते हैं या बुके बनाते हैं या अन्य कोई रचनात्मक काम करते हैं तो इन सबको आप ऑनलाइन सेल कर अच्छा खास पैसा कमा सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि इसके लिए आपको कोई रेंट या टेक्स नहीं देना पड़ेगा।

8 Domain ख़रीदे और बेचे

जो अगर आप Domain Name से काफी पैसे कमाना चाहते है तो मै आपको बता दू इंटरनेट के ज़माने में छोटे डोमेन नाम मिलना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसे में आप छोटे डोमेन नाम को सोच के Buy कर सकते है और इंटरनेट में इससे जरूरतमंद लोगो को Sale भी सकते है कोई ऐसा नाम जो की बिलकुल अलग हो और ऐसे नाम को बहुत आधिक दामो में आप बेच भी सकते है मै आपको बता दू की Internet में Domain Name की नीलामी भी की जाती है जिसमे बहुत ज्यादा रूपए में डोमेन buy and sell किये जाते है आप Godaddy, Bigrock जैसी Websites से Domain Buy सकते है |

. 9Domain ख़रीदे और बेचे

जो अगर आप Domain Name से काफी पैसे कमाना चाहते है तो मै आपको बता दू इंटरनेट के ज़माने में छोटे डोमेन नाम मिलना बहुत ही मुश्किल होता है ऐसे में आप छोटे डोमेन नाम को सोच के Buy कर सकते है और इंटरनेट में इससे जरूरतमंद लोगो को Sale भी सकते है कोई ऐसा नाम जो की बिलकुल अलग हो और ऐसे नाम को बहुत आधिक दामो में आप बेच भी सकते है मै आपको बता दू की Internet में Domain Name की नीलामी भी की जाती है जिसमे बहुत ज्यादा रूपए में domain buy sell किये जाते है आप Godaddy, Bigrock जैसी Websites से Domain Buy सकते है |

12. Youtube के जरिये पैसे कमाना

Youtube एक सबसे बड़ी Video Sharing Website है जो की Google का ही एक हिस्सा है YouTube earningsकरने का एक बहुत बड़ा Platform है इसके जरिये आप लाखो रूपए सिर्फ विडियो अपलोड करके कमा सकते है बस आपको Youtube Channel Create करना होगा और उसमे अच्छी अच्छी Original Videos को Upload करना होगा जब आपके Videos को लोग देखेंगे उस से आपकी कमाई होगी youtube में आपको Adsense के जरिये Payment होगी और आप अपनी वीडियोस में Ads को दिखाकर पैसे कमा सकेंगे | Youtube के जरिये पैसे कमाना


Youtube एक सबसे बड़ी Video Sharing Website है जो की Google का ही एक हिस्सा है YouTube earningकरने का एक बहुत बड़ा Platform है इसके जरिये आप लाखो रूपए सिर्फ विडियो अपलोड करके कमा सकते है बस आपको Youtube Channel Create करना होगा और उसमे अच्छी अच्छी Original Videos को Upload करना होगा जब आपके Videos को लोग देखेंगे उस से आपकी कमाई होगी youtube में आपको Adsense के जरिये Payment होगी और आप अपनी वीडियोस में Ads को दिखाकर पैसे कमा सकेंगे |
10 Mystery Shopper
इस कांसेप्ट में आपको Company का Secret Agent बनना पड़ेगा,और कंपनी के Outlet में कंपनी के अलग अलग Product Try करने पड़ेंगे। यहां आपको एक Client की तरह एक्सपीरियंस करना होगा और कंपनी को अपना फीडबैक देना होगा।
उदहारण-रेमंड कंपनी जानना चाहती है कि उसके Clients को कैसा Treatment मिलता है,जब वो Shopping के लिए जाते हैं उनके आउटलेट में किसी भी शहर में।
आपको इन सब Real Expense के लिए पैसे भी दिए जाएंगे ।